सूजी का हलवा बनाने की आसान विधि - Suji ka Halwa Recipe in Hindi

सूजी का हलवा बनाने की आसान विधि - Suji ka Halwa Recipe in Hindi

हैलो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की suji ka halwa कैसे बनाते हैं| आपने सूजी के हलवे के बारे में पहले कभी सुना होगा या खाया भी होगा लेकिन आज की इस पोस्ट में हम आपको ससबे आसान suji ka halwa banane ki vidhi बताएँगे| यह सूजी का हलवा बहुत स्वादिस्ट होता है जब की इसमें ज्यादा सामिग्री की जरूरत नहीं होती है इसमें जिस सामिग्री की आवश्यकता होती है वह सामिग्री आपके घर पर आसानी से उपलब्द होती है और इसे बनाने के लिए बहुत ही कम सामिग्री की आवश्यकता होती है, यही इस रैसिपि की खास बात है| इसे भारत भर में लोग पसंद करते हैं| इसे ज़्यादातर लोग त्योहारों पे बनाकर अपनी खुसियाँ बाँटते है| इस सूजी के हलवा को आप अपने घर पर आसानी से बना सकते हैं, और अपने परिवार और दोस्तों के साथ इसे सर्व करके इसके स्वाद का आनंद उठा सकते हैं| आप इस रैसिपि को एक बार अपने घर पर जरूर बनाएँ|
suji ka halwa recipe in hindi

सामिग्री -

बिना समय की बरबादी के चलो हम आपको बताते हैं की इसमें कोन-कोन सी सामिग्री की आवश्यकता होगी|

Ingredients for suji ka halwa

  1. सूजी - 1 कप (250 ग्राम)
  2. घी - 1/2 कप (125 ग्राम)
  3. चीनी - 3/4 कप (200 ग्राम) या आपके स्वाद के अनुसार
  4. पानी - 2 कप (500 मिलीलीटर)
  5. खोए का बर्तन - 1/2 कप (चार छोटे खोए के बर्तन)
  6. बादाम और पिस्ता - 2 टेबलस्पून (बारीक कटा हुआ)

कितने लोगों के लिए - लगभग 4 से 5 लोगों
हलवा बनाने का कुल समय - लगभग 20 से 25 मिनट

सूजी का हलवा बनाने की विधि - suji ka halwa recipe in hindi 

suji ka halwa recipe in hindi

सूजी का हलवा बनाने की विधि - suji ka halwa recipe in hindi

  1. सूजी का हलवा बनाने के लिए आप सबसे पहले एक लेलें और उसमें घी गरम गरम करें| फिर जब घी गरम हो जाए तो उसमें सूजी को डाल दें और हल्की धीमी आंच पर हल्के ब्राउन होने तक उसे भून लें| ध्यान दें की सूजी अच्छी तरह भून जाये ताकि हलवा खराब न हो|
  2. अब जब सूजी भून जाए तो उसमें चीनी को डाल दें और फिर अच्छी तरह से मिलाएँ|
  3. अब पानी को गरम कर लें और इसमें सूजी और चीनी के मिश्रण को धीरे धीरे से डालते जाएँ| ध्यान दें की आप तीव्र चलाते हुए सूजी का मिश्रण पानी में डालते रहें ताकि दानेदार बना रहे
  4. अब आप घी में खोए के बर्तन को डालें और उसमें कुछ बादाम और पिस्ता के टुकड़े भी डालें|
  5. जब सूजी का हलवा पानी से अच्छी तरह उबलने लगे और वाटर ड्राई हो जाए, तब उसे धीरे से खोए के बर्तन में डालें| फिर उसको अच्छी तरह से मिला लें और धीरे से धकेलकर अच्छी तरह से मिला लें|
  6. आपका सूजी का हलवा तैयार है| इसे आप गरमा गरम या ठंडा सर्व करें और उसका आनंद उठाएं| आप इसे अलग-अलग तरीकों से सजा सकते हैं, जैसे कि बादाम और पिस्ता से सजाकर या चुटकुली चेरी या तुत्ती फ्रूटी से भी| अपने मित्रों और परिवार के साथ मिलकर इस मिठे-मीठे सूजी का हलवा का आनंद लें और उन्हें खुश करें|
video credit - masala kitchen

You May Also Like - suji ka cheela recipe , oats cheela recipe

कुछ महत्वपूर्ण बातें:

  1. भूनाई: सूजी को भूनते समय ध्यान दें कि वह अच्छी तरह से भूने और सुनहरा हो जाए। यह सूजी के स्वाद और गुणवत्ता को बढ़ावा देगा।
  2. पानी की मात्रा: पानी की सही मात्रा के साथ मिलाने से सूजी का हलवा सही ढंग से बनेगा। पानी को धीरे-धीरे डालते जाएं और लगातार चलाते रहें ताकि सूजी में दानेदार गुच्छे बनते जाएं।
  3. खोय का उपयोग: खोय या मावा डालने से सूजी का हलवा और भी रिच और क्रीमी हो जाता है। आप खोय के बजाय दूध से भी प्रयुक्त कर सकते हैं।
  4. गरम घी: सूजी को भूनने के लिए सुखाने से पहले गरम घी का प्रयोग करने से उसका स्वाद और खुशबू बढ़ जाएगा।
  5. विस्तार: बादाम और पिस्ता के टुकड़े से सूजी का हलवा सजायें और और भी रंगीन और आकर्षक बनाएं।
  6. चीनी की मात्रा: चीनी की मात्रा अपने स्वादानुसार नियंत्रित करें। अधिक मीठास पसंद करने वाले लोग अधिक चीनी डाल सकते हैं।
  7. पूरी देखभाल: हलवा बनाने के दौरान स्वच्छता और सुरक्षा का ध्यान रखें। गरम चमच और बर्तन का सही प्रयोग करें।

FAQ:

Q.1 सूजी के हलवा खाने से क्या फायदा होता है?
Ans
. हलवा खाने के फायदे:
सूजी पाचन तंत्र (Digestive System) के लिए अच्छी होती है। ...
थोड़ा मोटा पिसा गेंहू का आटा भी अच्छा होता है। ...
हलवे में सफ़ेद शक्कर के स्थान पर गुड या ब्राउन शक्कर का उपयोग करें। ...
यह आसानी से पच जाता है, इसलिए इसे सर्जरी के बाद, प्रसव के बाद, कमजोरी में, बीमारी से उबरने में और कम वजन वाले लोगों को दें।

Q.2 सूजी से गैस बनती है क्या?
Ans
. बेसन और सूजी ये दोनों चीजें सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन मानी जाती है, लेकिन ज्यादा मात्रा में इनके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं, जैसे कि पेट में दर्द होना, गैस प्रॉब्लम होना आदि।

Q.3 हलवा के लिए कौन सी सूजी अच्छी है?
Ans
. राजधानी सूजी के साथ हलवा डिश. राजधानी सूजी से बना हलवा बहुत अच्छा बना। सूखी 45 ग्राम सूजी का वजन 141 ग्राम तक होता है। इससे बेहतरीन माउथफिल के साथ अच्छी तरह से भुना हुआ, हल्के भूरे रंग का हलवा तैयार हुआ।

Q.4 सूजी किस चीज से बनती है?
Ans
. सूजी या रवा कैसे बनाया जाता है? सूजी, सूजी या रवा गेहूं के दानों से प्राप्त किया जाता है। परंपरागत रूप से, इसे पत्थरों के बीच गेहूं के दानों को कुचलकर और छानकर हाथ से बनाया जाता था, लेकिन आधुनिक आटा मिलों के आगमन के साथ यह काम आसान हो गया।

Q.5 क्या सूजी खाने से शुगर बढ़ता है?
Ans
सूजी डायबिटीज पेशेंट्स के लिए काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. इसलिए इसे खाने से शरीर में शुगर बढ़ने का खतरा कम होता है. यह मैदा के मुकाबले रक्त में अवशोषण करने में अधिक समय लगाता है, जिससे रक्त में शर्करा कम या ज्यादा होने का खतरा नहीं होता है.

Q.6 सूजी का दूसरा नाम क्या है?
Ans
. क्या होता है सेमोलिना (Semolina)?
सेमोलिना भी सूजी का ही एक और नाम है जिसे इटालियन ओरिजन का माना जाता है। ये विदेशों में इसी नाम से बिकता है और इसे अधिकतर मीडियम कंसिस्टेंसी का ही माना जाता है। इसे बनाने के लिए खास तरह का गेहूं इस्तेमाल किया जाता है जिसे दुरुम गेहूं कहते हैं।

Q.7 सूजी का हलवा कितने दिन तक खराब नहीं होता?
Ans
. करीब 30 से 40 दिन तक बिना फ्रिज में रखे, इसे प्रयोग में लाया जा सकता है।

Q.8 वजन घटाने के लिए कौन सा हलवा अच्छा है?
Ans
. गाजर में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है, इसलिए वजन घटाने वाले गाजर का हलवा खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, गाजर के हलवे में मिलाया गया घी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। खजूर में पोषक तत्वों की मात्रा बहुत अधिक होती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.